Skip to main content

Present Perfect Tense | Complete conceptual clarity | RapidEng-Learn Spoken English

Present Perfect Tense 



          इस वाक्यो से भूतकाल में किसी कार्य का होना या न होना पाया जाता है  या हम इसे सिंपल शब्दों में कह सकते हैं कि ऐसे काम या कार्य जो भूतकाल में समाप्त हो गए हैं ऐसे वाक्यों में सबसे पहले सब्जेक्ट को रखा जाता है उसके बाद मेन वर्ब की सेकंड फॉर्म को लगाया जाता है, present perfect tense के वाक्य कुछ confusion करने वाले होते हैं, क्योंकि इसमें past and present tense दोनों का ही मिश्रण होता है | इस प्रकार के वाक्य से हमें किसी कार्य का भूतकाल में होना पाया जाता है लेकिन उसका प्रभाव वर्तमान में भी होता है |  इसमें भूतकाल में हुए ऐसे कार्यों का बोध होता है, जो हाल ही में नजदीक में या अभी अभी कुछ समय पहले या कुछ देर पहले ही घटित हुए हैं | या जिनका कोई लेखा-जोखा ना हो परंतु उस कार्य का हमारे present से सीधा सीधा संबंध होता है |

        जैसे एक example यदि हम ले He has seen Red-fort उसने Red-fort देखा है, इस वाक्य में Present perfect tense है, क्योंकि Red-fort देखने का काम पास में हुआ था, यह हो सकता है निकट भूत में हुआ या बहुत दिन पहले हुआ या कुछ समय पहले ही हुआ |

        इस sentence को हम past indefinite tense के द्वारा भी व्यक्त कर सकते हैं He saw the Redfort उसने Red-fort देखा | लेकिन प्रेजेंट परफेक्ट टेंस का प्रयोग किस लिए किया जाता है क्योंकि उसका प्रभाव वर्तमान से होता है | लेकिन यदि हम past indefinite tense को देखें तो, उसमें इस प्रकार पास्ट का वर्तमान से कोई संबंध दिखाई  नहीं देता |

        उपयुक्त वाक्य में हम कह सकते हैं की उसने Red-fort देख लिया है, अब उसकी दोबारा देखने की इच्छा नहीं है |  जबकि दूसरे वाक्य जो कि हमने past indefinite tense से बनाया है,  उससे ऐसा कोई अभिप्राय नहीं निकलता है | तो Present perfect tense से हमे पता चलता है ,कि कोई कार्य भूत काल में हुआ लेकिन उसका प्रभाव वर्तमान पर भी है। 

    चलिए कुछ और वाक्य देखते है ,

  • उनसे अपना कमरा साफ़ कर लिया है , हम अभिपर्याय निकाल सकते है की इसीलिए उसका कमरा चमक रहा है या इसीलिए उसका कमरा साफ़ है यहाँ पर कमरा साफ़ करने का कार्य कुछ समय पहले हुआ था लेकिन उसका सम्बन्ध वर्तमान से भी है।

1. मैं अपना कार्य पूरा कर चूका हूँ। (I have finished my work.) इस वाक्य से पता चलता है, की कार्य पूरा कर लिया गया है, अब उसे दोबरा करने की जरूरत नहीं है। 

2. उन्होंने खाना खा लिया है। (She has eaten food.) इसी प्रकार इस वाक्य से पता चलता है की , खाना खाया जा चूका है, थोड़ी देर पहले ही।

इस Tense से हम ऐसे कार्यो का भी बोध करा सकते है, जो भूतकाल में शुरू हुए थे लेकिन अभी भी जारी है , 

जैसे -

हम एक दूसरे को दस सालो से जानते है (यानि अभी भी जानते है )

जैसे :-  

हमे इस मकान में रहते दस साल हो गए है । 

I have lived in this house for 10 years.

 (मतलब अभी भी रह रहा है.)

पहचान :-

इन वाक्यो में वर्तमान में किसी कार्य का पूर्ण रूप से समाप्त होना पाया जाता है। हिंदी के इन वाक्यो के अंत में

चूका है, चुकी है, चुके है, लिया है, गया है, आया है, गया है, गए है, आदि होते है

Affirmative Sentence:-

Examples :-

1. मैं अपना गृहकार्य पूरा कर चूका हूँ।

2. उसने मेरी पुस्तक वापस कर दी है।

 Rules of Making Affirmative Sentences

 ► Sub + has/have + verb(3rd form) + Object

यदि subject “he,she, it” या किसी का नाम हो तो "has" का प्रयोग किया जाता है |

यदि subject "I , you, we, they"  हो तो "have" का प्रयोग किया जाता है |

Examples:-

1. मैं अपना गृहकार्य पूरा कर चूका हूँ। ► I have finished my home work.

2. उसने मेरी पुस्तक वापस कर दी है।  ► He has returned my book.

 Negative Sentence:-

जिन वाक्यो से भूतकाल में किसी कार्य का न होना पाया जाए। 

जैसे : -

1. मैंने अपना गृहकार्य पूरा कर नहीं किया है ।

2. उसने मेरी पुस्तक वापस नहीं की है। 

Rules of making Negative Sentences

► Sub+ has/have + not + Verb(3rd) + Object 

Example:-

1. मैंने अपना गृहकार्य पूरा कर नहीं किया है । I have not finished my homework.

2. उसने मेरी पुस्तक वापस नहीं की है।  he has not returned my book.

नोट :- यदि "न " या "नहीं' के स्थान पर "कभी नहीं " आ जाता है तो "has/have not"  ke स्थान पर "Have/has never" कर प्रयोग किया जाता है. जैसे :- मेने उसका खाना कभी नहीं खाया हे।  ► I have never eaten his food.


Interrogative Sentences:-

 जिन वाक्यो में कोई प्रशन पूछा जाये इस प्रकार के वाक्य interrogative या  प्रश्नवाचक वाक्य कहलाते है।

 इस प्रकार के वाक्यो को दो प्रकार होते है

1. जिन वाक्यो में प्रशन शुरू में पूछा जाये

2. जिन वाक्यो में प्रशन बीच में पूछा जाये 

 

Interrogative Sentence Rule type 1 (जिन वाक्यो में प्रशन शुरू में पूछा जाये )
 

► has/have + Sub+ Verb(3rd) + Object 

 

जैसे ;-

1. क्या मेने अपना गृहकार्य पूरा कर लिया है ।  ► Have I finished my homework.

2. क्या उसने मेरी पुस्तक वापस कर दी है।  ► Has he returned my book.

 

Interrogative Sentence Rule type 2 (जिन वाक्यो में प्रशन बीच में पूछा जाये )

 

► ?+has/have + Sub+ Verb(3rd) + Object 

जैसे ;-

1. अध्यापक कहा चले गए है. ► Where has the teacher gone to?

2. आपने मेरा खाना क्यों खा लिया है ► Why have you eaten my food ?

 

Interrogative + Negative 

 जिन वाक्यो में प्रशन पूछा जाये और साथ में नहीं का प्रयोग भी किया  जाये तो वे वाक्य सकरात्मक + नकारात्मक दोनों ही होते है. जिस प्रकार interrogative sentence के दो प्रकार होता हिअ उसी प्रकार इन वाक्यो के भी दो प्रकार होते है। 

 Interrogative + Negative Sentence Rule type 1

 ► ?+has/have + Sub + not + Verb(3rd) + Object

 जैसे ;-

1. क्या मेने अपना गृहकार्य पूरा नहीं किया  है ।  ► Have I not completed my work ?

2. क्या उसने मेरी पुस्तक वापस नहीं की है ।  ► Has he not returned my book.

 Interrogative + Negative Sentence Rule type 2

 ► ?+ has/have + Sub+ not + Verb(3rd) + Object

 जैसे;-

1. अध्यापक वहा क्यों नहीं गए है. ► Why the teacher not gone there?

2. आपने मेरा खाना क्यों नहीं खा लिया है ► Why have you not eaten my food ?

 तो आपने देखा किस प्रकार हम Present Perfect Tense  के वाक्यो  को इंग्लिश मेँ ट्रांसलेट कर सकते हैँ हिंदी के वाक्य को इंग्लिश मेँ ट्रांसलेट करने के लिए आपको बस उनके रुल्स अच्छी तरह से याद करने होंगे और जैसा की आप ने देखा यह सारे Rules एक दूसरे से ही जुड़े होते हैँ तो इनको याद करना भी बहुत आसान है |


Regards,

VIVEK SHARMA

Comments

Popular posts from this blog

Simple Past tense | Complete conceptual clarity | RapidEng-Learn Spoken English

 Simple Past tense    1. इस वाक्यो से भूतकाल में किसी कार्य का होना या न होना पाया जाता है  या हम इसे सिंपल शब्दों में कह सकते हैं कि ऐसे काम या कार्य जो भूतकाल में समाप्त हो गए हैं | ऐसे वाक्यों में सबसे पहले सब्जेक्ट को रखा जाता है उसके बाद मेन वर्ब की सेकंड फॉर्म को लगाया जाता है 2. इन्ही वाक्यों से पास्ट से सम्बंधित कार्यो का भी पता चलता है देखते है कुछ ऐसे ही वाक्य। जैसे:- १. मोहन बीमार था। २. कल बहुत गर्मी थी। ३. वो एक अच्छी लड़की थी। 3. इस टेंस का प्रयोग पास्ट में किसी काम को करने की आदत का बोध करने के लिए भी किया जाता  हैं। जैसे:- १. वह मुझे हमेसा समझाता था He always advised me. २. मैं कभी वाइन को छूआ नहीं I never touched wine. ३. मैं संडे को घर जाया करता था I used to go home on Sunday or I went home on Sunday 4. कभी कभी भूतकाल में किसी कार्य के जारी रहने का बोध भी इस टेंस के द्वारा किया जाता है  जैसे:- १. जब वह नाचती थी तो हम गाते थे। While she danced, we sang. २. जब वह खेलता तब मैं पत्र लिखती। While he played, I wrote letter. ३. जब बच्चे खेलते, माँ खाना पकती थी When the childr

ADDRESSING THE ISSUES AND CONCERNS OF ADOLESCENTS [Topic - 1, 2, 3, 4|] | Englishthroughreading | RapidEng-LearnSpokenEnglish

 ADDRESSING THE ISSUES AND CONCERNS OF ADOLESCENTS Here, we focus on the four major concerns of adolescents (promoted by social scientists and other well-wishers) and provide some guidelines regarding the possible ways of addressing them. Addressing the Issues and Concerns of Adolescents (All for Topics are here) Adjustments for Health Concerns related to the Process of Growing Up Adjustments for Vocational/Professional Concerns Adjustments for Gender Discrimination Adjustments for Peer Pressure and Building Relationships Topic - 1   Adjustments for Health Concerns related to the Process of Growing Up The first and the foremost concern pertains to the health issues of adolescents and young people. These issues pertain to the process of growing up. A. Adjustments to be made for Issues arising from the Process of Growing Up All adolescents must i.                     Appreciate the changes and developments taking place in their bodies during adolescence, ii.