Skip to main content

Present Perfect Continuous Tense | Complete conceptual clarity | RapidEng-Learn Spoken English

 Present Perfect Continuous Tense



Present perfect continuous का प्रयोग उन कार्यो को वयक्त करने के लिए किया जाता है, जो कभी पास्ट में शुरू हुए थे , लेकिन अभी भी हो रहा है।

जैसे:-

वह तीन घंटो से सो रहा है (यहाँ पर कार्य पास्ट में शुरू हुआ था, लेकिन अभी भी हो रहा है।)

इन वाक्यो में क्योकि टाइम सीमा दी गयी होती है, तो हमें सब पहले ये जान लेना चाहिए की टाइम को किस प्रकार से लगाना होता है।

हर वाक्य में दो प्रकार की टाइम सीमा होती है। .

1 ज़ब टाइम या समय निश्चित हो (जैसे :- दो बजे , सोमवार , जनवरी 1990, सुबह , शाम आदि ) तो इस प्रकार के समय को बताने के लिए हम SINCE का प्रयोग करते है।

2 ज़ब टाइम या समय निश्चित न हो (जैसे :- दो घंटे, चार दिन, सात महीने , दो साल, आदि ) तब हमे "FOR" का प्रयोग करना होता है।

पहचान

हिंदी के इन वाक्यो के अंत में रहा है, रही है, रहे है, रहा हूँ, रहे हो, आदि शब्द होते है. लेकिन साथ में कुछ समय या उससे पूर्व से अवशय दिया होता है.

इस प्रकार से वाक्यो से पता चलता है ही कार्य कुछ निश्चित या अनिश्चित समय पहले शुरू हुआ था जो की अभी तक चल रहा है।

Affirmative Sentence

Examples :-

1. वह एक घंटे से बाग़ में घूम रहा है (यहाँ पर एक टाइम दिया गया है )

2. आप दो बजे से मुझे पत्र लिख रही हो।

 Rules of Making Affirmative Sentences

► Sub + has/have + been +verb(ing) + Object + Since/For + time 

यदि subject “he, she, it”  या किसी का नाम हो तो "है "has been" का प्रयोग किया जाता है

यदि subject "I, you, we, they"  हो तो "have been" का प्रयोग किया जाता है

Examples:-

1. वह एक घंटे से बाग़ में घूम रहा है ► He has been walking in the garden for one hour.

2. आप दो बजे से मुझे पत्र लिख रही हो। ► You have been writing letter to me since 2 O’clock.

 

Negative Sentence

जिन वाक्यो से भूतकाल में किसी कार्य का न होना पाया जाए। 

जैसे : -

1. वह एक घंटे से बाग़ में नहीं  घूम रहा है

2. आप दो बजे से मुझे पत्र नहीं  लिख रही हो।

Rules of making Negative Sentences

► Sub + has/have +not + been +verb(ing) + Object + Since/For + time 

Example:-

1. वह एक घंटे से बाग़ में नहीं  घूम रहा है ► he has not been walking in garden for 1 hour.

2. आप दो बजे से मुझे पत्र नहीं  लिख रही हो। ► You have not been writing letter to me since 2 O’clock.

 Interrogative Sentences

 जिन वाक्यो में कोई प्रशन पूछा जाये इस प्रकार के वाक्य interrogative या  प्रश्नवाचक वाक्य कहलाते है।

 इस प्रकार के वाक्यो को दो प्रकार होते है

1. जिन वाक्यो में प्रशन शुरू में पूछा जाये

2. जिन वाक्यो में प्रशन बीच में पूछा जाये 

 Interrogative Sentence Rule type 1 (जिन वाक्यो में प्रशन शुरू में पूछा जाये )

 ►has/have + Sub + been +verb(ing) + Object + Since/For + time 

 जैसे ;-

1. क्या वह एक घंटे से बाग़ में घूम रहा है ► Has he been walking in garden for 1 hour.

2. क्या आप दो बजे से मुझे पत्र लिख रही हो। ► Have you been writing letter to me since 2 O’clock.

 Interrogative Sentence Rule type 2 (जिन वाक्यो में प्रशन बीच में पूछा जाये )

 ► ?+has/have + Sub + been +verb(ing) + Object + Since/For + time 

जैसे ;-

1. वह एक घंटे से बाग़ में क्यों नहीं  घूम रहा है ► Why has he been walking in garden for 1 hour.

2. आप दो बजे से मुझे पत्र क्यों नहीं  लिख रही हो। ►Why you been writing letter to me since 2 O’clcok.

 

Interrogative + Negative 

 जिन वाक्यो में प्रशन पूछा जाये और साथ में नहीं का प्रयोग भी किया  जाये तो वे वाक्य सकरात्मक + नकारात्मक दोनों ही होते है. जिस प्रकार interrogative sentence के दो प्रकार होता हिअ उसी प्रकार इन वाक्यो के भी दो प्रकार होते है। 

 Interrogative + Negative Sentence Rule type 1

 ► has/have + Sub + not + been +verb(ing) + Object + Since/For + time 

 जैसे ;-

1. क्या वह एक घंटे से बाग़ में नहीं  घूम रहा है ► Has he not been walking in garden for 1 hour

2. क्या आप दो बजे से मुझे पत्र  नहीं  लिख रही हो। ► Have you not been writing letter to me since 2 O’Clock.

 Interrogative + Negative Sentence Rule type 2

 ► ?+ has/have + Sub + not + been +verb(ing) + Object + Since/For + time 

 जैसे ;-

1. वह एक घंटे से बाग़ में क्यों नहीं  घूम रहा है ► Why he has not been walking in garden for 1 hour.

2. आप दो बजे से मुझे पत्र क्यों नहीं  लिख रही हो। ►Why you have not been writing letter to me since 2 O’clock.

तो आपने देखा किस प्रकार हम Present Perfect Continuous tense   के वाक्यो  को इंग्लिश मेँ ट्रांसलेट कर सकते हैँ हिंदी के वाक्य को इंग्लिश मेँ ट्रांसलेट करने के लिए आपको बस उनके रुल्स अच्छी तरह से याद करने होंगे और जैसा की आप ने देखा यह सारे Rules एक दूसरे से ही जुड़े होते हैँ तो इनको याद करना भी बहुत आसान है |



Regards,

VIVEK SHARMA

Comments

Popular posts from this blog

Simple Past tense | Complete conceptual clarity | RapidEng-Learn Spoken English

 Simple Past tense    1. इस वाक्यो से भूतकाल में किसी कार्य का होना या न होना पाया जाता है  या हम इसे सिंपल शब्दों में कह सकते हैं कि ऐसे काम या कार्य जो भूतकाल में समाप्त हो गए हैं | ऐसे वाक्यों में सबसे पहले सब्जेक्ट को रखा जाता है उसके बाद मेन वर्ब की सेकंड फॉर्म को लगाया जाता है 2. इन्ही वाक्यों से पास्ट से सम्बंधित कार्यो का भी पता चलता है देखते है कुछ ऐसे ही वाक्य। जैसे:- १. मोहन बीमार था। २. कल बहुत गर्मी थी। ३. वो एक अच्छी लड़की थी। 3. इस टेंस का प्रयोग पास्ट में किसी काम को करने की आदत का बोध करने के लिए भी किया जाता  हैं। जैसे:- १. वह मुझे हमेसा समझाता था He always advised me. २. मैं कभी वाइन को छूआ नहीं I never touched wine. ३. मैं संडे को घर जाया करता था I used to go home on Sunday or I went home on Sunday 4. कभी कभी भूतकाल में किसी कार्य के जारी रहने का बोध भी इस टेंस के द्वारा किया जाता है  जैसे:- १. जब वह नाचती थी तो हम गाते थे। While she danced, we sang. २. जब वह खेलता तब मैं पत्र लिखती। While he played, I wrote letter. ३. जब बच्चे खेलते, माँ खाना पकती थी When the childr

ADDRESSING THE ISSUES AND CONCERNS OF ADOLESCENTS [Topic - 1, 2, 3, 4|] | Englishthroughreading | RapidEng-LearnSpokenEnglish

 ADDRESSING THE ISSUES AND CONCERNS OF ADOLESCENTS Here, we focus on the four major concerns of adolescents (promoted by social scientists and other well-wishers) and provide some guidelines regarding the possible ways of addressing them. Addressing the Issues and Concerns of Adolescents (All for Topics are here) Adjustments for Health Concerns related to the Process of Growing Up Adjustments for Vocational/Professional Concerns Adjustments for Gender Discrimination Adjustments for Peer Pressure and Building Relationships Topic - 1   Adjustments for Health Concerns related to the Process of Growing Up The first and the foremost concern pertains to the health issues of adolescents and young people. These issues pertain to the process of growing up. A. Adjustments to be made for Issues arising from the Process of Growing Up All adolescents must i.                     Appreciate the changes and developments taking place in their bodies during adolescence, ii.        

Present Perfect Tense | Complete conceptual clarity | RapidEng-Learn Spoken English

Present Perfect Tense            इस वाक्यो से भूतकाल में किसी कार्य का होना या न होना पाया जाता है  या हम इसे सिंपल शब्दों में कह सकते हैं कि ऐसे काम या कार्य जो भूतकाल में समाप्त हो गए हैं ऐसे वाक्यों में सबसे पहले सब्जेक्ट को रखा जाता है उसके बाद मेन वर्ब की सेकंड फॉर्म को लगाया जाता है, present perfect tense के वाक्य कुछ confusion करने वाले होते हैं, क्योंकि इसमें past and present tense दोनों का ही मिश्रण होता है | इस प्रकार के वाक्य से हमें किसी कार्य का भूतकाल में होना पाया जाता है लेकिन उसका प्रभाव वर्तमान में भी होता है |  इसमें भूतकाल में हुए ऐसे कार्यों का बोध होता है, जो हाल ही में नजदीक में या अभी अभी कुछ समय पहले या कुछ देर पहले ही घटित हुए हैं | या जिनका कोई लेखा-जोखा ना हो परंतु उस कार्य का हमारे present से सीधा सीधा संबंध होता है |           जैसे एक example यदि हम ले He has seen Red-fort उसने Red-fort देखा है, इस वाक्य में Present perfect tense है, क्योंकि Red-fort देखने का काम पास में हुआ था, यह हो सकता है निकट भूत में हुआ या बहुत दिन पहले हुआ या कुछ समय पहले ही हुआ |